Google Web Stories क्या है और ये कैसे काम करती है – जाने सब कुछ 2022

Google Web Stories – नमस्कार दोस्तों मे हरि मोहन आपको इस पोस्ट के माध्यम से आज बताऊंगा Google Web Stories के बारे मे। शुरू से लेकर Adsense की Ads को किस तरह से लगाया जाए सब कुछ।

Google Web Story
Google Web Stories

Table of Contents

Google Web Story क्या है

अब सबसे पहला प्रश्न तो यही आता है की आखिर ये Google Web Story क्या है। तो इसका जवाब ये है की ये गूगल कंपनी के द्वारा बनाया गया एक टूल है जो की फोटो या विडियो पर हमे Text लिख कर उनको अच्छा दिखा कर दूसरों को दिखते है।

Google Web Story को आसान भाषा मे समझा जाए तो ये ठीक वेसे ही काम करती है जैसे Whatsapp, Instagram और Facebook की स्टोरी करती हैं। इसमे आप आसानी से कोई विडियो/फोटो/gif/Text इत्यादि लगा कर काफी अच्छा बना सकते है जिससे पढ़ने वाले व्यक्ति को देखने मे अच्छा लगे और वो पूरा आर्टिक्ल पढ़ सके। देखा जाए तो स्टोरी की लोकप्रियता देख कर गूगल ने भी अपना खुद का टूल बाज़ार मे उतार दिया और उसका नाम Google Web Story दिया। मगर शायद ही जानते होंगे की ये टूल वर्ष 2016 मे ही आया था।

Google Web Story
Google Web Story

गूगल अपने सभी उपभोक्ता का काफी ध्यान रखता है यही कारण है की गूगल समय समय पर कुछ नए नए टूल्स लाता रहता है। गूगल ने इस टूल्स को 2016 मे बाज़ार मे उतारा था मगर उस समय इसमे बहुत कम feature थे मगर समय के साथ साथ इसमे नए अपडेट आते गए। और अब गूगल ने इस टूल के नए अपडेट मे अपने उन सभी लोगो को लिए लागू किया जो जो ब्लॉग बनाते है ताकि वो ब्लोगिंग मे कुछ नया अनुभव कर सकें।

Google Web Stories जो की गूगल के द्वारा बनाया गया टूल है तो हम इसकी सहायता से हम काफी सरलता से अपनी बात को फोटो और विडियो की सहायता से उन पर टेक्स्ट लिख कर एक खास तरह की स्लाइडिंग स्टोरी बना सकते है जिससे देखने वाले को भी काफी अच्छा लगता और वो हमारे द्वारा दी गयी जानकारी को पूरा देख पाता है।

बहुत लोगो को अभी शायद थोड़ा समझने मे समस्या आ रही हो तो उनको बता दिया जाए ये बिलकुल उसी तरह दिखता है जैसे की कोई व्यक्ति आपके Whatsapp स्टेटस पर अपनी फोटो और विडियो डालता है और आप एक के बाद एक देखते जाते हैं।

कहाँ दिखेगी Google Web Stories

Google Web story
Google Web story

अब प्रश्न ये आता है की ये पब्लिश करने के बाद आपको या किसी अन्य को दिखेगी कहाँ पर तो इसका जवाब है हम Google के सर्च रिज़ल्ट Google Discover मे Google Web Stories देख सकते हैं। अगर आप ब्लॉग लिखते हैं तो इन Google Web Stories की सहायता से अपनी वैबसाइट या ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रेफिक ला सकते हैं और अपनी इंकम को बढ़ा सकते हैं। वेब स्टोरी को बनाने के लिए आप को कुछ App/वैबसाइट की जरूरत पढ़ सकती हैं।

जाने Google Web Stories के क्या फायदे हैं।

इसका सबसे अच्छा फायदा तो यही है की अगर आप Google Web Stories बनाते हो तो ये आपकी वैबसाइट पर अच्छा खासा ट्रेफिक ल सकती है जिसके द्वारा आपकी आमदनी भी काफी बढ़ जाती है।

Google Web Stories के फायदे की लिस्ट

Google Web Story
Google Web Story
  • गूगल स्टोरीज के द्वारा हम किसी भी स्टोरी को अपने ब्लॉग पोस्ट से टेक्स्ट को कॉपी करके इमेज बनाकर स्टोरी बना सकते है और उन्हें अलग अलग प्लेटफार्म पर शेयर करके पैसे कमा सकते है वैसे भी वेब स्टोरीज व्हाट्सप्प फेसबुक यूट्यूब इंस्टाग्राम आदि पॉपुलर सोशल साइट्स पर पहले से ही काफी पॉपुलर है और ट्रेंडिंग होने का रीज़न यही है की लोग इन तरह की स्टोरीज में इंट्रेस्ट ले रहे है!
  • आप गूगल स्टोरीज बना कर उन्हें यूट्यूब फेसबुक टेलीग्राम इंस्टाग्राम रील्स आदि में बना कर सहरे कर सकते है और उनके द्वारा पैसे कमा सकते है!
  • आप अलग अलग प्लेटफार्म पर इन स्टोरीज को शेयर करकेअपनी अर्निंग को डबल कर सकते है
  • आप अपनी वेबसाइट का प्रमोशन कर सकते है
  • आप किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट कर सकते है
  • अपने ट्रैफिक को अपनी दूसरी साइट्स पर शेयर कर सकते है
  • अपने कंटेंट को न्यूज़ वेबसाइट की तरह तुरंत पब्लिश कर सकते है
  • आप बहुत काम वर्ड्स में अपनी बात को उसेर्स तक पंहुचा सकते है
  • आप अपनी साइट को एक न्यूज़ वेबसइट में कन्वर्ट कर सकते है
  • गूगल वेब स्टोरी की मदद से आप पैसे कमा सकते है

How to earn money from google web stories! Google web stories से पैसे कैसे कमाए?

Google Web Story
Google Web Story

google web stories गूगल का नया टूल है जिसकी बजह से गूगल उन्हें काफी जायदा पुश कर रहा है और आपकी स्टोरीज को जायदा से जयदा लोगो के साथ शेयर कर रहा है जिसकी बजह से बहुत साडी वेब्सीटेस अच्छा रेस्पॉन्स कर रही है

आप इन गूगल स्टोरीज की मदद से ऍबे वेबसाइट को मॉनिटीज़ेड कर सकते है और पैसे भी कमा सकते है आप इन स्टोरीज के दम से अपने वेबसाइट पर गूगल एडसेंस का अप्रूवल इ सकते है और उनपर आने वाले ऐड से पैसे कमा सकते है इसके साथ ही आप इन स्टोरीज से किसी प्रोडक्ट का पेड प्रमोशन कर सकते है और पैसे कमा सकते है

आप किसी प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है अगर आप किसी भी प्रोडक्ट की एफिलिएट मार्केटिंग करते है तो आप अच्छी मात्रा में पैसे कमा सकते है वेब स्टोरी जयदा से जयदा लोगो के पास शो करती है जिसकी बजह से आप एफिलिएट होने के चांस भी बढ़ जाते है और आपका प्रोडक्ट भी अच्छी मात्रा में सेल हो सकता है!

Google Web Stories WordPress! गूगल वेब स्टोरीज वर्डप्रेस

Google Web Story
Google Web Story

Google web stories WordPress के लिए गूगल ने एक प्लगइन बनाया है जिसकी मदद से अब ब्लॉग्गिंग करने वाले लोग भी गूगल वेबस्टोरी बना सकेंगे गूगल वेब स्टोरीज से ब्लॉग्गिंग करने वाले लोगो को काफी फायदा होने वाला है क्युकी अगर आप ब्लॉग्गिंग करते है और आपको लेटेस्ट तरीके से अपनी किसी पोस्ट को दर्शको तक पहुंचने के लिए पहले काफी बड़ा पोस्ट लिखना पड़ता था

लेकिन अब वेब स्टोरीज की मदद से आप बड़ी आसानी से बहुत ही कम सब्दो में यूजर को अच्छे से समझा सकते है और आपको इन स्टोरीज को बनाने के लिए भी बहुत ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी आप बड़ी आसानी से फोटो को एडिट करके वेब स्टोरीज बना सकते है इसके लिए आपको वर्डप्रेस में बस एक प्लगइन डाउनलोड करना पड़ेगा जिसकी मदद से आप बहुत अच्छी अच्छी स्टोरीज बना सकेंगे अब आप Google web stories WordPress में किस प्रकार यूज़ करना है इसके बारे में जान ही चुके होंगे अब निचे हम आपको गूगल Google Web Stories Plugin के बारे में बताएँगे कृपा उसे भी पूरा पढ़े!

Google Web Stories Plugin WordPress में कैसे डाउनलोड करें

गूगल ने वर्डप्रेस यूजर को WebStories के बेहतर प्रयोग के लिए Plugin बनाया है अब WordPress यूजर इस प्लगिन का प्रयोग करके अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर ही वेबस्टोरीज बना सकते है। इस प्लगिन में काफी सारे फीचर्स दिए गए है जिनका प्रयोग करके बहुत ही सुंदर सुंदर Effect डाल सकते हैं।

about stories 600x314 1
Google Web Stories क्या है और ये कैसे काम करती है - जाने सब कुछ 2022 8

इस plugin में काफी Premade टेम्पलेट और कई सारी प्रीमेड वीडियोज का कलेक्शन मिल जायेगा। जिनके द्वारा आप काफी अच्छी वेब स्टोरी बना सकते हैं। आप गूगल वेब स्टोरीज को वर्डप्रेस Org पर फ्री में डाउनलोड कर सकेंगे और ये प्लगिन काफी लाइटवेट है जिससे आपकी वेबसाइट पर भी ज्यादा कुछ फर्क नहीं पड़ेगा।

  • आपको वर्डप्रेस में प्लगइन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले वर्डप्रेस के डेशबोर्ड में जाना पड़ेगा वहां आपको Plugin का ऑप्शन दिखाई देगा आपको Plugin के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और फिर आपको Add New Plugin पर Click करना होगा!
  • उसके बाद आपको डेशबोर्ड में काफी सारे अलग अलग प्रकार के plugin दिख जायँगे लेकिन आपको नई गूगल वेब स्टोरीज प्लगइन ऐड करने के लिए आपको Search ऑप्शन में Google Web Stories पर क्लिक करना होगा!
  • Google Web Stories सर्च करने के बाद आपको गूगल वेब स्टोरीज नाम का एक Plugin दिखाई देगा जिसे आपको Install Now पर क्लिक करना होगा!क्लिक करने के कुछ सेकेंड वेट करने के बाद आपका प्लगइन डाउनलोड हो जयेगा!
  • Google Web Stories Plugin डाउनलोड करने के बाद आपको उसे install करना होगा और इन्स्टाइल करने के बाद आपको उस प्लगइन को Activate करना होगा एक बार प्लगइन को एक्टिवेट करने के बाद आपको उसकी सेटिंग्स में कुछ बदलाव करने होंगे जिसके बाद आप आसानी से Google Web Stories Plugin को यूज़ कर सकेंगे अब तक आप Google Web Stories Plugin WordPress में कैसे डाउनलोड करें के बारे में जान चुके होंगे अब हम आपको अब हम निचे आपको गूगल वेब स्टोरीज प्लगइन की सेटिंग और उन्हें किस प्रकार यूज़ करना है के बारे में बताएँगे!

Google Web Stories Plugin WordPress Setting कैसे करें

एक बार Google Web Stories Plugin WordPress में इनस्टॉल करने के बाद आपको बापस वर्डप्रेस के डेशबोर्ड में बापस जाना होगा वर्डप्रेस डेशबोर्ड में आपको Stories नाम का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको अपने माउस का Hover वहां लेकर जाना है जैसे ही माउस वहां होवर करेगा (याद रहे की आपको वहां पर क्लिक नहीं करना है)आपके सामने उस Plugin के सभी ऑप्शन शो हो जायेंगे जिनमे से आपको सेटिंग पर क्लिक करना होगा!सेटिंग में जाकर आपके सामने गूगल वेब स्टोरीज की छोटी और सिंपल सी सेटिंग नजर आ जाएँगी

वेब स्टोरीज की सेटिंग के डेशबोर्ड में आपको सबसे पहले Google Analytics का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे आपको अपने गूगल Google Analytics का ट्रैकिंग नंबर डालना होगा अगर आप वर्डप्रेस में Plugin का प्रयोग कर रहे हैं तो आपको गूगल साइट किट के साथ लिंक करने का ऑप्शन दिखाई देगा आप उस लिंक के साथ क्लीक करके अपने गूगल वेब स्टोरी को गूगल साइट किट के साथ जोड़ सकते हैं!

गूगल एनालिस्ट के साथ अपनी साइट के जोड़ने के बाद आपको अपने लोगो को अपलोड करना होगा गूगल अनलिस्ट के बिलकुल निचे आपको Publisher Logo का ऑप्शन दिखाई देगा जहाँ से आपको अपनी वेबसाइट का लोगो अपलोड करना है इसके बाद आपको इसके ठीक निचे डिफ़ॉल्ट लोगो जोड़ने का ऑप्शन आएगा यहाँ आप अपनी इच्छा से लोगो जोड़ सकते है यह लोगो आपकी वेब स्टोरीज की हर पोस्ट के साथ डिफ़ॉल्ट लोगो के रूप में अटैच हो जायेगा इसलिए आप अपनी इच्छा से इस लोगो को जोड़ या छोड़ सकते हैं!

Data Sharing Opt-in : डाटा शेयरिंग ऑप्शन आपको आपकी वेब स्टोरीज को शेयर करने और उसका रिकॉर्ड रखने के लिए पूछता है Data Sharing Opt-in आपकी स्टोरीज को शेयर करने में भी मदद करता है जिसकी मदद से आप आसानी से अपने स्टोरीज को ट्रक कर सकते हैं!

Video Optimization : वीडियो ऑप्टिमाइजेशन में आपको आपकी स्टोरीज में प्रयोग की जाने वाली वीडियोस वीडियो जिनका साइज जो काफी बड़ी है है और उनको इंटरनेट पर एक्सेस करने में प्रॉब्लम आ सकती है ये ऑप्शन ऐसी कुछ वीडियो को आटोमेटिक प्टिमाइजेशन करके उनका साइज काम देगी! और इस ऑप्शन में उन वीडियो को आटोमेटिक स्टार्ट करने का ऑप्शन आता है जिससे की आपकी वेब स्टोरी की वीडियो आटोमेटिक प्ले हो जाएँगी जिससे कस्टमर को स्टोरी देखने में मदद मिलेगी और यूजर को वेब स्टोरी देखने में आनंद आएगा!

Video Cache : वीडियो कैश के बारे में तो आप जानते ही होंगे उस ऑप्शन ओर टिक करने से आपकी वेबहोस्टिंग में वीडियो में प्रयोग होने वाले कैश को क्लियर किया जा सकेगा जिससे की आपकी होस्टिंग को काफी मदद मिलेगी और आपकी वेबसाइट पर लोड भी कम पड़ेगा और आपकी वेबसाइट की स्पीड भी काफी अच्छी रहेगी!

Stories Archives : स्टोरीज आर्काइव्ज में आपको आपकी बनायीं गयी स्टोरीज को आपकी वेबसाइट में के किस पेज पर या कैटेगरी में शो करना है इसके बारे में पूछता है आप इस ऑप्शन में अपने हिसाब से किसी किसी एक स्पेशल पेज बनाकर या किसी भी जगह इन स्टोरीज को दिखा सकते है और इसके लिए आपको जायदा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी आप आसानी से वेब स्टोरी बनाकर अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक बड़ा सकते हैं!

इस ऑप्शन में आपको 3 ऑप्शन मिलेंगे जो DefaultCustomDisable है! आप इन सेटिंग के हिसाब से चुन सकते की आपको किस जगह अपनी वेब स्टोरी शो करनी है आप अपनी स्टोरी को हाईड भी कर सकते है या फिर आप कस्टम ऑप्शन से अपने किसी भी पेज को सेलेक्ट करके उसे सटोरिए पेज बना सकते हैं जैसे की मेने भी इसके लिए एक स्पेशल पेज बना रखा है जिसपर आप देख सकते है की में अपनी स्टोरीज कहाँ रखता हूँ आप भी उसी प्रकार अपना एक अलग पेज बना सकते है जिसमे केबल स्टोरीज ही रहेंगी

Monetization : मोनेतईज़ेशन ऑप्शन में आप अपने गूगल एडसेन्स अकाउंट या किसी अन्य अकाउंट का कोड सब्मिट करके अपनी स्टोरीज पर गूगल एड्स चला सकते है और पैसे कमा सकते है इसमें आपको Google Adsense और Google Ad Manager का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे आप अपनी इच्छा के अनुसार सिलेक्शन कर सकते हैं !

और इस सेटिंग के साथ ही आपका गूगल वेब स्टोरी सेटिंग की पूरी सेटिंग पूरी हो जाती है आप आप अपनी इच्छा अनुसार कोई भी स्टोरी बना कर पुब्लिके कर सकते है और पहले ही दिन से आप पैसे कामना स्टार्ट कर सकते है अब तक आप Google Web Stories Plugin WordPress Setting कैसे करें के बारे में जान चुके होंगे अब आप अपनी वेब स्टोरी बना कर पब्लिस कर सकते हैं निचे हम आपको वेब स्टोरी कैसे बनाये के बारे में बताने वाले है कृपा लेख पूरा पढ़े!

Google web stories seo कैसे करें

गूगल वेबस्टोरीज़ पर आप अपने ब्लॉग की स्टोरी बना सकते हैं और उस स्टोरी को आप पब्लिस कर सकते हैं। गूगल वेबस्टोरीज गूगल का काफी नया फीचर्स है जिसको अभी काफी कम लोग यूज करते हैं इसलिए अगर आप वेबस्टोरी का प्रयोग करने का प्लान कर रहे हैं तो ये काफी अच्छा अवसर है आपके पास अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने का। गूगल वेबस्टोरीज को काफी पुश कर रहा है इसलिए आपको इस समय वेबस्टोरिज का प्रयोग जरूर करना चाहिए। इस आर्टिकल के साथ हम इस ब्लॉग पर वेबस्टोरीज का भी प्रयोग करेंगे जिसमे आपको वेबस्टोरीज का पूरा अनुभव करने को मिलेगा।

Google web stories seo गूगल वेब स्टोरी का seo आप रैंक मैथ प्लगइन के द्वारा कर सकते है आप इस प्लगइन की मदद से अपनी स्टोरी के हैडिंग के अंदर कुछ SEO Word ऐड कर सकते है इसके साथ ही आप इन गूगल वेब स्टोरी की डिस्क्रिप्शन में भी कुछ वर्ड ऐड करके वेबस्टोरी का SEO आसानी से कर सकते है!

गूगल वेब स्टोरीज कैसे बनायें। गूगल वेब स्टोरीज का यूज कैसे करें।google web stories tutorial

आप गूगल वेब स्टोरीज का प्रयोग Google web stories tutorial अपने वर्डप्रेस वेबसाइट में काफी आसानी के साथ कर सकते है गूगल ने वेबस्टोरीज के लिए वर्डप्रेस प्लगिन लॉन्च किया है।

इस प्लगिन का प्रयोग करके आप अपनी वेब स्टोरीज को बना सकते हैं तो चलिए जानते है की कैसे वर्डप्रेस प्लगिन का यूज कर सकते हैं।

वर्डप्रेस प्लगिन का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आपको वर्डप्रेस डैशबोर्ड में जाना होगा

  • उसके बाद आपको Google Web Stories plugin को Download करना होगा।
  • उसके बाद आपको सेटिंग ऑप्शन में जाना होगा
  • वहां आपको अपने Google एनालिस्ट का ट्रैकिंग कोड डालना होगा
  • उसके बाद नीचे आपको अपनी वेबसाइट का लोगो अपलोड करना होगा
  • सेटिंग पूरी होने के बाद आपको Create New Stories पर क्लिक करना होगा
  • उसके बाद आपके सामने एक ब्लैक न्यू पेज खुलकर आ जाएगा
  • अब आपको लेफ्ट साइड में Image के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • यहां से आप अपनी फोटो लाइब्रेरी में से कोई फोटो सिलेक्ट कर सकते हैं
  • या आप न्यू फोटो भी अपलोड कर सकते हैं
  • इसके बाद आपको इसपर टेक्स्ट लिखना होगा
  • आप लिखे गए टेक्स्ट के अपने हिसाब से एडिट कर सकते हैं
  • आप टेक्स्ट के फॉन्ट और उसके स्टाइल को चेंज कर सकते हैं
  • आप टेक्स्ट के कलर को भी एडिट कर सकते हैं।
  • आप इसके सभी ऑप्शन को एक एक करके एडिट कर सकते हैं।
  • इस आर्टिकल से आप Google web stories tutorial के बारे में आप जान चुके होंगे इस ब्लॉग में आपने Google web stories tutorial को किस प्रकार यूज़ करना है के बारे में बिस्तार पुर्बक जाना है अब हम आपको गूगल वेब स्टोरीज के फायदे के बारे में बताएँगे

गूगल वेब स्टोरी में स्टोरी कैसे बनाएं?

आपको गूगल वेब स्टोरी बनाने के लिए सबसे पहले अपने WordPress वेबसाइट में Google Web Stories का Plugin लगाना होगा अगर आप Blogger यूज़ करते है तो आप Makestories.io पर अपना अकाउंट बना सकते है

अकाउंट बनाने के बाद आपको गूगल वेब स्टोरीज में अपनी स्टोरी बनानी है स्टोरी कैसे बनाते है इसके लिए आप ऊपर दिए हुए तरीके का प्रयोग कर सकते है

गूगल वेब स्टोरी में स्टोरी वीडियो कैसे लगाएं ?

गूगल वेब स्टोरीज में वीडियो लगाना भी काफी ाशन है बस आपको ध्यान रखना होगा की आपकी वीडियो 15 सेकंड से बड़ी नहीं होनी चाइये आप अपनी वीडियो के 15-15 सेकेंड के छोटे छोटे पार्ट करके कई सरे पेज में लगा सकते है और उन्हें एक स्टोरी के रूप में बना सकते है!

बस आपको ध्यान देना होगा की आपकी वीडियो की क्वालिटी अच्छी होनी छाइये और आपकी वीडियो लैंडस्केप में होनी चाइये क्युकी वेब स्टोरी अभी तक सिर्फ लैंडस्केप मोड में ही दिखाई देती है ऐसे में अगर आप अपनी स्टोरीज को पोट्रैट मोड में रखोगे तो आपकी वीडियो साइड से दिखाई नहीं देगी और आपको स्टोरीज एक ख़राब स्टोरी कहलाएगी!

आपको आपकी वीडियो में ALT नाम यानि की Subtitle देना बहुत जरुरी है वर्ण गूगल आपकी स्टोरीज को पढ़ नहीं पायेगा और आपकी स्टोरीज रैंक नहीं कर पायेगी!

गूगल वेब स्टोरी के एक पेज में आप 200 वर्ड का प्रयोग कर सकते है इससे जायदा वर्ड प्रयोग करना भी एक ख़राब SEO कहलायेगा

Google Web Stories Ke फायदे

  • आप स्टोरीज में दिए गए इमेज को नेविगेट कर सकते हैं यानी की आप उन इमेज को आगे पीछे कर सकते हैं।
  • आप दिए हुए पिक को टच करके रोक सकते है और अपनी इच्छा अनुसार फास्ट या स्लो पढ़ सकते हैं।
  • आप एक सिंगल स्लाइड में ही न्यू स्टोरी पर जा सकते हैं।
  • आप राइट साइड पर क्लिक करके Next इमेज पर जा सकते हैं।
  • या आप left साइड क्लिक करके Back इमेज पर जा सकते हैं।
  • आप राइट साइड पर Swipe करके अगली स्टोरी पर जा सकते हैं।
  • या आप लेफ्ट साइड पर Swipe करके पिछली स्टोरी पर जा सकते हैं।
  • आप नीचे दिए शेयर के ऑप्शन पर क्लिक करके उस स्टोरी को अपने दोस्तो के साथ शेयर कर सकते हैं।

Google Web Stories Kese Work karta hai

गूगल वेब स्टोरीज गूगल में काफी जल्दी इंडेक्स होता है Google Web Stories Google Discover के साथ साझा करता है और आपकी स्टोरी को डिस्कवर में लेके जाता है जिससे आपके पेज या आपकी स्टोरी पर ज्यादा व्यू आते हैं और आपकी वेबसाइट जल्दी ग्रो करती है

क्या Google Web Stories की फोटो फोन में डाउनलोड कर सकते हैं

जी हां आप अपनी फोटो को एडिट करने के बाद उन्हें ऑफलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं

Google Web Stories AMP क्या है

Google Web Story AMP Google का Tool है जब इस टूल को लॉन्च किया गया था उस समय इस टूल का नाम AMP Web Stories था इस टूल का मकसद लोगो को स्टाइलिश तरीके से जल्दी से जल्दी कम सब्दो में पूरी जानकारी प्रोवाइड कराना।

Google Web Stories में Video कैसे लगाएं

आप 15 सेकेंड तक की शॉर्ट वीडियो का प्रयोग गूगल Web Stories में यूज कर सकते हैं इसके लिए आप गूगल द्वारा प्रीमेड वीडियो का प्रयोग कर सकते हैं

Google Web Stories से पैसे कैसे कमाएं

आप Google Web Stories से सुंदर सुंदर और आकर्षक स्टोरीज बना कर आप Affiliate मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।
आप अपनी वेबसाइट के लिए ज्यादा ट्रैफिक बड़ा कर गूगल एडसेंस से पैसे कमा सकते हैं।
आप वेब स्टोरीज पर भी एडसेंस का एप्रूवल ले सकते हैं।
आप अपनी स्टोरी से किसी भी प्रोडक्ट का प्रमोट कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।
आप स्टोरीज को Youtube Instagram ऐप पर पोस्ट करके भी पैसे कमा सकते हैं।

Google AMP web stories  कैसे यूज करें

Google AMP यानि की Accelerated Mobile Page जिसकी मदद से हम गूगल के पेज को मोबाइल लैपटॉप डेस्कटॉप टैबलेट आदि के में ठीक प्रकार से दिखने के लिए प्रयोग करते है गूगल वेब स्टोरी में बनाई गयी स्टोरी भी इसी तरह वर्क करती है जिसके द्वारा हम किसी भी स्टोरी को मोबाइल टैबलेट या लैपटॉप आदि के लिए बना सके

इस आर्टिकल में हमने आपको Google Web Stories के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध करा दी है अगर आपको इससे रिलेटिव कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमे कॉमेंट करके बता सकते हो।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
Share This Article!

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

आओ हिन्दी मे सीखें We would like to show you notifications for the latest news and updates.
Dismiss
Allow Notifications