MS-Window के बारे में जाने – 2023

MS-Window -जाने सभी कुछ इस आर्टिक्ल में

Microsoft के द्वारा गया बनाया गया एक कम्प्युटर ऑपरेटिंग सिस्टम जो की विंडोज कहलाता है। ऑपरेटिंग सिस्टम को सामान्य भाषा में समझा जाए तो यह वो सॉफ्टवेर जिसकी सहायता से आप कम्प्यूटर का प्रयोग कर सकते हैं। अधिकतर नए कम्प्यूटर में विंडो पहले से ही डाल कर दी जाती है। जिस कारण से यह पहले ही पूरे विश्व भर मे प्रसिद्ध है

यह भी पढ़ें: –

कम्प्यूटर में विंडो की सहायता से आप प्रतिदिन के अनेक कार्यों को आसानी से पूरा करना संभव है। उदाहरण के लिए अगर देखा जाए तो, गाने सुनना, कोई विडियो देखना, फोटो में एडिटिंग विडियो मे एडिटिंग, इंटरनेट का प्रयोग करना, ईमेल देखना इत्यादि ऐसे ही बहुत से कार्य है जिन्हें आप माइक्रोसॉफ़्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज की सहायता से आसानी से कर सकते हैं।

MS-Window
MS-Window

माइक्रोसॉफ़्ट के विंडोज का प्रयोग बहुत से ऑफिस में भी किया जाता है। ऑफिस मे इसका कार्य वर्ड प्रॉसेसर, प्रेजेंटेशन, और स्प्रैडशीट जैसे कार्याओं को करना मे सहायता प्रदान करता है

MS-Window
MS-Window

विंडोज का पहला संस्करण माइक्रोसॉफ़्ट के द्वारा 1980 के दशक में हुआ था। और तब से अब तक माइक्रोसॉफ़्ट ने विंडोज के कई संस्करण बाज़ार मे उतार रखें हैं। और अभी सभी से नवीनतम संस्करण विंडोज 11 है जो की 2021 October में जारी हुई थी और उससे पहले विंडो 10 जो की 2015 में जारी हुई थी।

इस पोस्ट में हम कम्प्यूटर पर MS-Windowके प्रयोग करने के बारे में बताया जाएगा। जिसमें आपको डेस्कटॉप के कैसे प्रयोग करना है, फाइलों को कैसे प्रयोग करना है, उनको कैसे संपादित करना है इत्यादि, किस तरह से विडो को बंद करना और शुरू करना सभी कुछ। और इस इस पोस्ट में माइक्रोसॉफ़्ट के नवीनतम संस्करण विंडो 11 और 10 से संबन्धित जानकारी दी जाएगी, हालांकि एक बार आप सभी मूल बातों को अच्छे से समझ लेंगे तो आप विंडो के सभी संस्करणों को आसानी से प्रयोग कर सकते हैं। सबसे अधिक लोकप्रिय विंडोज संस्करण कुछ नीचे दिये जा रहे हैं।

  • Microsoft Windows 11
  • Microsoft Windows 10
  • Microsoft Windows 8
  • Microsoft Windows 7
  • Microsoft Windows XP

Microsoft Windows के सभी संस्करण वैसे तो देखने मे लगभग समान ही है किन्तु विंडोज 8 का ऑपरेटिंग सिस्टम अन्य विंडोज से काफी अलग था। अगर आप अभी भी विंडोज 8 चला रहे हैं तो आप आसानी इसको विंडो 10 में अपग्रेड कर सकते हैं। और बाकी सभी संस्करण विंडो XP और 7 के समान ही है। इस आर्टिक्ल को पढ़ने से पहले आपके पास कम से कम विंडो 10 का संस्करण होना अनिवार्य है, नहीं तो आप अपने कम्प्यूटर में विंडो 10 अपग्रेड कर लें।

वैसे तो आपको बीच बीच में विंडो 8 के बारे में भी जानकारी देते रहेंगे और साथ ही साथ इनके मध्य अंतर को भी बताएंगे.

MS-Window – Navigating Window

अगर आपको पास कम्प्युटर है और उसमे विंडोज नहीं भी तो भी आपको कुछ मूल भूत जानकारी के बारे में सीखना चाहिए। यह इतना मुसकिल नहीं है, हम आपको आसान भाषा में पूरी जानकारी धीरे – धीरे समझाएँगे और आप देखेंगे की आप धीरे – धीरे कम्प्युटर चलाने मे सक्षम होते जा रहे हैं। कम्प्युटर को आसानी से चालू और बंद करना सीख जाएंगे।

MS-Window डेस्कटॉप

जब आप अपने कम्प्युटर को चालू करते हैं और कम्प्युटर के खुलते ही जो आपको सर्वप्रथम दिखाई देती है उए डेस्कटॉप कहा जाता है। आप को सीधा समझाया जाए तो ये कम्प्युटर पर कार्य करने का मुख्य कार्यस्थान है, यहाँ से आप अपने कम्प्युटर के सॉफ्टवेर को देख सकते हैं उन पर कार्य कर सकते हैं फ़ाइल को संपादित कर सकते हैं।

डेस्कटॉप को थोड़ा सरल भाषा में समझने के लिए आप नीचे दिये गए फोटो को देख सकते हियन

MS-Window
MS-Window

Recycle Bin

जब हम कम्प्युटर से कोई भी फ़ाइल या फिर फोंल्डर को डिलीट करते है तो वो पूरी तरह से डिलीट न होकर Recyle Bin में जाती है, जैसे की हम अपने घर मे खुदा फेकते हैं तो वो कचरे के डिब्बे मे जाता है। और बाद में मन करता है की वो काम का था तो उसे वापस से लेकर परयोग कर सकते हैं उसी प्रकार से हम recycle bin से भी डिलीट की हुई फ़ाइल या फोंल्डर को वापस ले कर प्रयोग में ल सकते हैं। अगर आप चाहते हैं की फ़ाइल पूरी तरह से डिलीट हो तो आप उसे रीसाइकल से भी डिलीट कर सकते हैं।

फोंल्डर खोलें

जब हम किसी फोंल्डर पर दो बार क्लिक करते हैं तो खुल जाता है जिसे फ़ाइल एक्सप्लोरर या फिर विंडो एक्सप्लोरेरे भी कहते हैं उस प्रोग्राम में खुल जाएगा।

डेस्कटॉप पर शॉर्टकट

आप अपने फोंल्डर, फ़ाइल या फिर किसी सॉफ्टवेर का शॉर्टकट कम्प्युटर के डेस्कटॉप पर बना सकते हैं और फिर आसानी से उसका प्रयोग कर सकते हैं।

Desktop Background

डेस्कटॉप पर जो इमेज आपको दिखाई देती है उसे ही बैक्ग्राउण्ड कहा जाता है। आप इसे अपनी पसंद के हिसाब से बादल भी सकते है यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है की आप किस तरह से इसका प्रयोग करता है।

Start Button/Window Button

विंडोज के सभी संस्करण में स्टार्ट बटन देखने को मिलती है केवल विंडो 8 में इसको थोड़ा अलग रूप दिया गया था, अन्यथा विंडो के सभी संस्करण 11, 10,7 और XP में देखने को मिलती है।

Taskbar पर शॉर्टकट

Taskbar आपके कम्प्युटर पर नीचे की ओर बनी हुई एक पट्टी होती है जिसमे कुछ प्रोग्राम पहले से ही होते हैं जैसे इंटरनेट एक्सप्लोरर, कम्प्युटर, taskbar में आप सॉफ्टवेर के साथ साथ समय और तारीख भी देख सकते हैं और कुछ जरूरी सेटिंग के लिए शॉर्टकट भी मिल जाते हैं। आप अपने फ़ाइल या फिर किसी प्रोग्राम को यहाँ पर लगा कर उसको जल्दी और आसानी से प्रयोग कर सकते हैं।

Software/Application के साथ काम करें

Application – जिसे साधारण भाषा में प्रोग्राम भी कहा जाता है। यह एक प्रकार का सॉफ्टवेर होता है जिसे किसी विशेष कार्य करने के लिए बनाया जाता है कम्प्युटर में सॉफ्टवेर को डालने के बाद कम्प्युटर को कार्य करने की पूरी अनुमति दे देता हैं। विंडो मे आप कई प्रकार के सॉफ्टवेर इन्स्टाल करके उनका प्रयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप इंटरनेट के प्रयोग करने के लिए एक्सप्लोरर या फिर edge का प्रयोग कर सकते हैं या फिर Chrome ओर फ़ायरफ़ॉक्स

Application/Software को चलाने के लिए

किसी भी सॉफ्टवेर को चलाने के लिए आपको अपने माऊस से विंडो पर बने स्टार्ट बटन पर जाकर क्लिक करना होगा जिससे एक सॉफ्टवेर का मेनू खुल जाएगा और आप अपने हिसाब से उस सॉफ्टवेर के आइकॉन का चुनाव करेंगे जिस पर आप कार्य करना चाहते हैं। हम अपनी अपने हिसाब से माइक्रोसॉफ़्ट एड्ज का प्रयोग कर रहे हैं।

MS-Window
MS-Window

क्लिक करते ही आपको एक नई विंडो खुलती हुई दिख जाएगी। जैसा की नीचे दिखाई गयी है

MS-Window
MS-Window

पर अगर आप विंडो 8 का प्रयोग कर रहे हैं तो आपको स्टार्ट स्क्रीन पर ही इसका आइकॉन देखना होगा और उसको क्लिक करना होगा, क्योंकि इसमे कोई स्टार्ट बटन नहीं हैं।

MS-Window
MS-Window

विंडो के साथ काम करना

हम जब भी कोई फोंल्डर, फ़ाइल या फिर कोई प्रोग्राम को खोलते है तो वो एक नई विंडो पर जाकर खुलता है। हम एक ही विंडो पर कई आइटम को खोल कर प्रयोग कर सकते हैं, भविष्य मे हो सकता है की आप अधिकतर विंडो का प्रयोग करें इसलिए आप ये सब अच्छे से जान लें की विंडो को आपस मे किस प्रकार से घुमाया जाता है, स्थानांतरित किया जाता है या फिर उनका आकार कम ज्यादा और बंद कैसे किया जाता है।

ध्यान रहे की विंडो 8 पर कई स्थिति मे ये काम नहीं कर सकती।

विंडो के पार्ट

जब भी आप विंडो खोलते हैं तो आप सदैव ऊपर की तरफ दायें और तीन बटन दिखेंगी यह तीन बटन आपको विंडो पर कार्य करने के लिए बहुत सहायक होगी

अगर आप अपने प्रोग्राम/सॉफ्टवेर को छुपाना चाहते हैं बंद करना नहीं तो आप इन तीनों बटन में से मिनिमाइज़ बटन पर जाकर क्लिक करेंगे।

MS-Window
MS-Window

अगर आप चाहते है की आपको जो प्रोग्राम खुला है वो आपके पूरे स्क्रीन पर दिखे तो आप उसके लिए बीच मे बनी हुई बटन जिसे Maximize कहा जाता है उस पर क्लिक करें आपका प्रोग्राम पूरी स्क्रीन पर दिखेगा।

MS-Window
MS-Window

अगर आप चाहते है जो आपका प्रोग्राम पूरी स्क्रीन पर दिख रहा है अब वो पूरी स्क्रीन पर न दिखे बल्कि आधी स्क्रीन पर दिखे तो आप उसके लिए वापस से Maximize बटन का प्रयोग कर सकते हैं। हालांकि अब उसका नाम restore हो चुका है।

MS-Window
MS-Window

अगर आप खुले हुए किसी भी प्रोग्राम को बंद करना चाहते हैं तो आप उसको X बटन पर क्लिक करके कर सकते हैं।

विंडो स्क्रीन को खिसकाना

अगर आपका प्रोग्राम स्क्रीन पर दिख रहा है और आप उसे उठा का दूसरा कौने मे ले जाना चाहते हो तो आप उसे माऊस से इधर उधर कर सकते हैं।

MS-Window
MS-Window

Window स्क्रीन को resize करना

जब आपका कोई प्रोग्राम खुला होता है और आप उसका आकार कम या ज्यादा करना चाहते हैं तो उसके लिए आप उस प्रोग्राम के कौने मे जाकर उसे खीच कर कम या ज्यादा कर सकते हैं।

MS-Window
MS-Window

आप देखेंगे की आपके प्रोग्राम का आकार जैसा अपने चाहा था वैसा हो चुका है।

MS-Window
MS-Window

दो विंडो को स्विच करना

अगर आपने दो या फिर दो से अधिक विंडो खुली हुई है तो आप taskbar पर जाकर उन विंडो को चुन कर अलग अलग सिलैक्ट कर सकते हैं।

कम्प्युटर को बंद करना

जब आप अपने कम्प्युटर पर काम करना नहीं चाहते उस स्थिति में आपको अपने कम्प्युटर को सही से बंद करना आना चाहिए। हर ऑपरेटिंग सिस्टम को बंद करने का तरीका भिन्न भिन्न हो सकता है।

विंडो10 को बंद करना जाने

अगर आपके कम्प्युटर में विंडो 10 है तो आपको अपने कम्प्युटर पर स्टार्ट आइकॉन पर जाकर पावर पर क्लिक करना होगा, वह आपको Shut Down बटन मिल जाएगी उसे दबा कर कम्प्युटर बंद कर सकते हैं।

MS-Window
MS-Window

अगर आपके कम्प्युटर में विंडो का 8 वर्शन है तो उसमे कम्प्युटर बंद करने का तरीका अलग है स्टार्ट स्क्रीन तक जाने के लिए स्टार्ट बटन को दबाएँ और पावर आइकॉन पर जाकर shut down पर क्लिक करें

अगर आपके पास विंडो 7 या फिर विंडो XP है तो आप start/window बटन दबा कर shutdown पर जाकर क्लिक करें कम्प्युटर बंद हो जाएगा।

MS-Window
MS-Window

कम्प्युटर को रिस्टार्ट या फिर स्लिप मोड मे डालें

आप अपना कम्प्युटर बंद करने के स्थान पर स्लिप मोड मे दल सकते है या फिर उसे रिस्टार्ट भी कर सकते है। जब भी कोई नया सॉफ्टवेर डाला जाता है उस स्थिति मे आपको कम्प्युटर को दोबारा चालू करना होता है। तब आप Restart की बटन दबा सकते है।

जब आपको हाल फिलहाल मे कोई कार्य नहीं करना मगर आपको कम्प्युटर भी दोबारा चालू नहीं करना उस स्थिति मे आप कम्प्युटर को स्लिप मे रख सकते हैं। इस समय कम्प्युटर केवल जरूरी फ़ाइल को ही खोल क रखता है।

MS-Window
MS-Window
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Leave a Comment